हुंडई वेरना: सिटी फाइटर का विकास

2006 में इसकी शुरुआत के बाद से ही Hyundai Verna हमेशा भारतीय मिडसाइज़ सेडान सेगमेंट में सबसे मजबूत खिलाड़ियों में से एक रही है। यह बताता है कि हुंडई ने इस तथ्य के बावजूद वेरना को क्यों नहीं छोड़ा है कि हाल के दिनों में कॉम्पैक्ट और मिडसाइज़ एसयूवी के लिए सेगमेंट की लोकप्रियता कम हो रही है। 21 मार्च से, एक बिलकुल नई Verna , जो अब अपनी चौथी पीढ़ी में है, भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, इसके बाद अन्य बाजारों में भी। नई Verna के आने से ठीक पहले, हम समय में पीछे जाते हैं और आपको बताते हैं कि Verna वर्षों में कैसे विकसित हुई है।

Hyundai Verna ने भारत में एक्सेंट के रूप में अपना जीवन शुरू किया

Hyundai 1990 के अंत में सैंट्रो हैचबैक के साथ भारत आई, और इसकी लोकप्रियता ने Hyundai को भारत में एक्सेंट मिडसाइज़ सेडान लाने के लिए प्रोत्साहित किया। एक्सेंट जो हमें मिला वह विश्व स्तर पर दूसरी पीढ़ी का मॉडल था, जिसे दिलचस्प रूप से दक्षिण कोरिया के अपने घरेलू बाजार में 'वर्ना' नाम दिया गया था। Accent ने ऐसे समय में प्रवेश किया जब मिडसाइज़ सेडान सेगमेंट में Daewoo Cielo, Mitsubishi Lancer, Fiat Sienna, Maruti Suzuki Esteem, Ford Ikon और बेशक Honda City जैसे प्रतिद्वंद्वियों की काफी भीड़ थी।

हमने Autocar India के दूसरे ही अंक में Hyundai Accent को चलाया।

हमने पहली-जेन-फॉर-इंडिया हुंडई एक्सेंट चलाई और इसे ऑटोकार इंडिया पत्रिका के अक्टूबर 1999 के कवर पर चित्रित किया। एक्सेंट ने हम पर और हमारे परीक्षकों पर एक मजबूत पहली छाप छोड़ी, और वे विशेष रूप से एक्सेंट की स्टाइल, प्रीमियम इंटीरियर और बड़ी कार को पसंद करते हैं जो सड़क पर होने पर प्रदान की जाती है। हालांकि, हमने महसूस किया कि एक्सेंट ड्राइवर की कार की तुलना में अधिक आरामदायक क्रूजर थी। इसे नवंबर 1999 में 5.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की आकर्षक शुरुआती कीमत के साथ यहां लॉन्च किया गया था।

एक्सेंट प्रतिस्थापन को भारत में "वर्ना" कहा जाता था (2006-2011)

हुंडई द्वारा अपेक्षाकृत कम समय में अर्जित की गई वैल्यू-फॉर-मनी प्राइसिंग, अच्छा लुक और ब्रांड प्रतिष्ठा ने एक्सेंट को प्रतिस्पर्धी मिडसाइज सेडान स्पेस में सफल बनाया। हालांकि इसने सेगमेंट की पसंदीदा Honda City को कभी पछाड़ा नहीं, Accent अभी भी एक मजबूत दावेदार थी।

हालांकि, अपने जीवनचक्र में छह साल, एक्सेंट को नए, अधिक उन्नत प्रतिद्वंद्वियों से खामियाजा भुगतना पड़ा। सेगमेंट के निचले सिरे से, इसे टाटा की नई इंडिगो के साथ प्रतिस्पर्धा करनी थी, और अब इसके प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वियों के रूप में बेहद सक्षम भारत के लिए निर्मित फोर्ड फिएस्टा और शेवरलेट एवो थी। इसमें अभी भी दुर्जेय शहर था, जो तब तक एक नई पीढ़ी में स्थानांतरित हो गया था और इसके द्वारा प्रतिस्थापित मॉडल से मूल रूप से अलग था।

इस Verna का सबसे बड़ा चर्चित बिंदु शक्तिशाली और मजबूत चार-सिलेंडर डीजल इंजन था।

हुंडई ने भारत में नई पीढ़ी की एक्सेंट लॉन्च की, लेकिन इस बार इसने 'वर्ना' बैज लगाया। जबकि नई पीढ़ी को कुछ बाजारों में एक्सेंट नाम दिया गया था, हुंडई ने भारत के लिए वेरना नाम चुना क्योंकि यह पिछली पीढ़ी के एक्सेंट को साथ में बेचना जारी रखता था। इससे Hyundai को सेगमेंट के प्रत्येक छोर पर एक नहीं, बल्कि दो मॉडल की स्थिति में मदद मिली।

Verna, Accent के मुकाबले एक बड़ा सुधार थी। हुंडई के एमसी प्लेटफॉर्म पर आधारित, नई वेरना में बेहतर एक्सटीरियर, अधिक प्रीमियम इंटीरियर और महत्वपूर्ण रूप से, एक्सेंट में तीन-सिलेंडर इकाई की तुलना में कहीं बेहतर चार-सिलेंडर डीजल इंजन था। वर्ना के हमारे व्यापक सड़क परीक्षण में, यह डीजल था जो बेहतर पावरट्रेन के रूप में सामने आया। हमें इसका दमदार परफॉर्मेंस पसंद आया और रिफाइनमेंट और फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में इसे सेगमेंट-लीडिंग फिएस्टा डीजल के करीब पाया। एक्सेंट की तरह, वेरना की कीमत बहुत प्रतिस्पर्धी थी और ऑटोकार इंडिया 2007 वैल्यू फॉर मनी कार ऑफ द ईयर जीती।

2010 में, Hyundai ने Verna Transform को लॉन्च किया , जो पहली पीढ़ी के मॉडल का नया रूप था, जिसमें शैलीगत अपडेट थे।

दूसरी पीढ़ी की वर्ना ने बढ़ाया स्टाइल (2011-2017)

नई पीढ़ी Verna लगभग साढ़े पांच साल बाद आई, और सबसे बड़ी चर्चा का विषय डिजाइन था। हुंडई की नई "फ्लुइडिक स्कल्पचर" डिजाइन भाषा के कारण, नई वेरना पिछली कार की तुलना में एक बड़ी प्रस्थान थी। फिएट लाइनिया, न्यू-जनरेशन फोर्ड फिएस्टा और थर्ड-जेनरेशन होंडा सिटी जैसी हड़ताली कारों के सेगमेंट में भी यह वास्तव में अलग था।

'फ्लुइडिक' वेरना ने डिजाइन के लिए 2012 ऑटोकार इंडिया कार ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता।

Hyundai ने Verna को अंदर से प्रीमियम महसूस कराने के लिए भी इसे एक बिंदु बनाया, और इसे कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ लोड किया। चुनने के लिए कई पावरट्रेन भी थे, और इन सभी विशेषताओं के साथ, वेरना इस सेगमेंट में एक ताकत बन गई। इसने 2012 ऑटोकार इंडिया कार ऑफ द ईयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ डिजाइन और स्टाइलिंग श्रेणी का पुरस्कार जीता।

इसमें जो कमी थी वह गतिशील पॉलिश थी जो इसके कुछ प्रतिद्वंद्वियों जैसे वोक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड ने पेश की थी। सवारी, विशेष रूप से, बहुत नरम महसूस हुई और इसने कार की उच्च-गति स्थिरता को बाधित किया। Hyundai ने 2015 में एक बड़े अपडेट के साथ इस कमी को दूर किया। मिड-साइकिल फेसलिफ्ट को 'Verna 4S' नाम दिया गया और इसके साथ बड़े सस्पेंशन अपडेट और स्टाइलिंग ट्वीक्स लाए गए।

Hyundai ने Verna की स्टाइलिंग को कम किया (2017-वर्तमान)

2017 तक, Verna के लिए एक और पीढ़ी परिवर्तन का समय था, और इस बार भी, Hyundai ने पूरी तरह से डिजाइन में बदलाव किया। हालाँकि, इस पीढ़ी के लिए, Hyundai ने स्टाइलिंग पर थोड़ा पीछे हटकर Verna को अधिक परिपक्व और बड़ा बना दिया। इंटीरियर भी पहले की तरह देखने में आकर्षक नहीं था, लेकिन जो चीज नहीं बदली वह थी उच्च गुणवत्ता की अनुभूति और उपकरणों की लंबी सूची। हुंडई ने वेरना की गतिशीलता में भी भारी सुधार किया, और दोनों पेट्रोल और डीजल इंजनों ने मजबूत प्रदर्शन की पेशकश की। ह्युंडई ने पर्याप्त रूप से पीछे की सीट की जगह और आराम पर ध्यान नहीं दिया, जो अभी भी अपने कुछ प्रतिद्वंद्वियों से कम था।

स्टाइलिश होते हुए भी 2017 वेरना अपने पूर्ववर्ती की तरह नाटकीय नहीं दिख रही थी।

वेरना के लिए एक प्रमुख फेसलिफ्ट 2020 में आई, जिसमें देखा गया कि कार को पर्याप्त कॉस्मेटिक अपडेट और नए पावरट्रेन मिले, जिसमें वेन्यू से उत्साही तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल भी शामिल है। इसमें नए स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल और टर्बो-डीजल इंजन और तीन स्वचालित गियरबॉक्स विकल्प भी मिले - जो विभिन्न प्रकार के पावरट्रेन विकल्प प्रदान करते हैं। इन सभी ने इसे नई होंडा सिटी, टोयोटा यारिस और मारुति सुजुकी सियाज जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए बेहतर तरीके से तैयार किया।

नई Hyundai Verna के लिए यह कठिन होगा

नई पीढ़ी की वेरना 21 मार्च को वैश्विक स्तर पर अपनी शुरुआत करेगी। जबकि पिछली पुनरावृत्तियां बहुत प्रतिस्पर्धा के बीच आई हैं, नई वरना ऐसे समय में आई है जब मिडसाइज सेडान सेगमेंट सिकुड़ गया है। कम प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन नई वेरना मिडसाइज एसयूवी के पूरे मेजबान से एक नई तरह की प्रतिस्पर्धा देखती है, जो स्पष्ट रूप से 10 लाख -20 लाख रुपये के ब्रैकेट में अधिक लोकप्रिय विकल्प हैं।

इसके अलावा, जबकि प्रतिद्वंद्वियों में कमी आई है, वोक्सवैगन वर्टस , स्कोडा स्लाविया , मारुति सुजुकी सियाज़ और हाल ही में फेसलिफ़्टेड होंडा सिटी जैसे मौजूदा वर्ना गंभीर प्रतिस्पर्धा देने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय हैं।

नई वेरना को ग्रैंड्योर सेडान जैसे वैश्विक मॉडलों से डिजाइन संकेत मिलते हैं।

जैसा कि पहले किया गया है, Hyundai अपना सब कुछ नई Verna में लगा रही है। इसका डिजाईन काफी अलग है जो Hyundai के वैश्विक मॉडल जैसे Grandeur सेडान और Staria MPV से प्रेरित है। टीज़र से, वेरना दो 10.25-इंच स्क्रीन , बोस साउंड सिस्टम और ADAS तकनीक सहित सुविधाओं से भरी हुई दिखती है। इसमें एक नया 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी मिलता है जो एक क्लास लीडिंग 160hp बनाता है।

सुविधाओं की एक लंबी सूची, मजबूत प्रदर्शन, हुंडई ब्रांड का आश्वासन और मूल्य-प्रति-धन मूल्य निर्धारण ने वेरना को सेगमेंट में इतना मजबूत खिलाड़ी बनने में मदद की है। इसने वेरना के पक्ष में भी काम किया है कि हुंडई प्रतिक्रिया के लिए बहुत ग्रहणशील रही है और प्रत्येक पुनरावृत्ति ने इसे प्रतिस्थापित करने पर एक बड़ा सुधार किया है। क्या नई वेरना अपने पूर्ववर्तियों की सफलता को दोहरा सकती है, खासकर ऐसे समय में जब बाजार की गतिशीलता बदल गई है? केवल समय बताएगा। हालाँकि, पहली छापें निश्चित रूप से सकारात्मक हैं

क्या आपको लगता है कि नई वेरना मिड-साइज़ सेडान सेगमेंट को हिला कर रख देगी? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं।

यह भी देखें:

हुंडई ऑरा फेसलिफ्ट वीडियो रिव्यू

हुंडई के डिजाइन हेड सांगयूप ली 2023 वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ द ईयर हैं

Hyundai Alcazar को मिला नया 1.5 टर्बो पेट्रोल इंजन; बुकिंग खुली

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *