दिल्ली ने रैपिडो, उबर मोटो जैसे बाइक टैक्सी प्रदाताओं पर प्रतिबंध लगाया

रैपिडो, उबर मोटो बाइक टैक्सी सेवा दिल्ली एनसीआर में प्रतिबंधित।

दिल्ली परिवहन विभाग के एक सार्वजनिक आदेश में पाया गया कि दिल्ली-एनसीआर में बाइक टैक्सियों ने मोटर वाहन अधिनियम, 1988 का उल्लंघन किया, क्योंकि अधिनियम व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए दोपहिया वाहनों का उपयोग करने पर रोक लगाता है। नवीनतम आदेश के अनुसार, दिल्ली परिवहन विभाग ने रैपिडो, उबर और ओला को देश की राष्ट्रीय राजधानी में बाइक टैक्सी चलाने से प्रतिबंधित कर दिया है, साथ ही एग्रीगेटर्स ने आदेश का उल्लंघन करने पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

बाइक टैक्सी एग्रीगेटर्स के अनुसार, प्रत्येक सवार को 3 से 8 किमी तक की छोटी दूरी की यात्रा के लिए प्रतिदिन 300 रुपये से 500 रुपये का दैनिक वेतन मिलता है। कई भारतीय शहरों में उपभोक्ता, विशेष रूप से कार्यालय जाने वाले, महानगरों में बाइक टैक्सी के लिए जोर दे रहे हैं, टैक्सी और रिक्शा ऑपरेटरों द्वारा प्रदान की जाने वाली एकाधिकार और सेवा से नाखुश हैं, जो छोटी अंतिम-मील यात्राओं के लिए यात्रियों को लेने से इनकार करते हैं। यह इस तथ्य से और भी जटिल हो जाता है कि मेट्रो शहरों में आमतौर पर बहुत अधिक भीड़भाड़ वाली सड़कें होती हैं, विशेष रूप से पीक ऑवर ट्रैफिक के दौरान।

वर्तमान में, जो राज्य बाइक टैक्सी को अनुमति देना जारी रखते हैं उनमें गोवा, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, राजस्थान, बिहार और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

अनुसंधान विश्लेषकों के अनुसार, भारतीय बाइक टैक्सी बाजार 2030 तक 1,478 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। इस प्रतिबंध का रैपिडो जैसे खिलाड़ियों पर बड़ा प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिसने वेस्टब्रिज कैपिटल, टीवीएस मोटर जैसे बड़े नामों के साथ अपनी स्थापना के बाद से 300 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं। , शेल वेंचर्स और नेक्सस वेंचर्स इस लास्ट माइल मोबिलिटी कंपनी का समर्थन कर रहे हैं। रैपिडो के राइड-हेलिंग ऐप पर 30 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं ने सवारी की है और यह प्रतिदिन 100 से अधिक शहरों में एक मिलियन से अधिक सवारी देने का दावा करता है।

"बाइक-टैक्सी शहरी गतिशीलता की जरूरतों को पूरा करती है और एक सेवा के रूप में गतिशीलता के लिए एक प्रासंगिक समाधान है जो उपभोक्ताओं को कम कीमतों के साथ बढ़ती ईंधन लागतों को नकारने में मदद करती है," परिवहन उद्योग के एक विशेषज्ञ ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए ऑटोकार प्रोफेशनल को बताया। "आसान गतिशीलता अंतिम-मील कनेक्टिविटी के लिए एक बड़ा धक्का देती है। बाइक टैक्सी जैसी पैराट्रांसिट परिवहन सेवाओं ने परिवहन को अधिक किफायती और सुलभ बना दिया है।"

यह भी देखें:

निलंबन विफलता के बढ़ते मामलों के बीच ओला उच्च प्रभाव दुर्घटनाओं का हवाला देती है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *