रेंज रोवर एसवी समीक्षा: रेंज अव्वल

रेंज रोवर एसवी सामने

कुछ ठोस दशकों के लिए, रेंज रोवर वास्तव में एक अद्वितीय प्रस्ताव था, जिसमें मजबूत ऑफ-रोडिंग मैकेनिकल के साथ शीर्ष स्तरीय विलासिता का मिश्रण था, जो कोई अन्य एसयूवी नहीं कर सकता था। हाल ही में, हालांकि, बेंटले, रोल्स-रॉयस और मेबैक ने प्रतिस्पर्धा में प्रवेश किया है और लक्जरी एसयूवी गेम में तेजी आई है, लेकिन रेंज रोवर ने इसे बनाए रखा है, प्रत्येक क्रमिक पीढ़ी अधिक से अधिक समृद्ध हो रही है। नवीनतम मॉडल पहले से ही काफी शानदार था, लेकिन अब उन्होंने एसवी नामक एक मॉडल के साथ लाइन-अप का ताज पहनने का फैसला किया है। जेएलआर के स्पेशल व्हीकल ऑपरेशंस (एसवीओ) विभाग का यह उत्पाद ऑटोबायोग्राफी ट्रिम से ऊपर है और इसकी कीमत 85 लाख रुपये से अधिक है। क्या यह वास्तव में उस प्रकार के प्रीमियम के लायक हो सकता है?

रेंज रोवर एसवी की विशेषताएं

इसे देखने के कई तरीके हैं, और उनमें से एक वह प्रकार की विशेषताएं हैं जो आपको रेंज रोवर एसवी में मिलेंगी। रेंज रोवर जितनी विशाल और असाधारण मॉडल रेंज (चुनने के लिए 50 वेरिएंट हैं) के साथ, इसमें बहुत सारे शोध हुए, लेकिन कुछ चीजें हैं जो अलग हैं। एसवी पर 13.1-इंच की रियर एंटरटेनमेंट टचस्क्रीन मानक हैं, जबकि सभी छोटे मॉडलों में विकल्प के रूप में केवल 11.4-इंच की स्क्रीन मिलती है।

रेंज रोवर में मेटेलिक ट्रिम के बजाय सिरेमिक का उपयोग लक्जरी को बढ़ाता है।

फिर आपको एसवी पर मानक के रूप में अन्य सुविधाएं मिलती हैं जो ऑटोबायोग्राफी ट्रिम पर वैकल्पिक हैं, जैसे डिजिटल एलईडी हेडलैंप और आगे की सीटों के बीच एक रेफ्रिजरेटर। फिर बहुत सारी सुविधाएँ आती हैं जो यहाँ वैकल्पिक हैं - लेकिन आत्मकथा पर भी वैकल्पिक हैं - जैसे एक निश्चित या स्लाइडिंग पैनोरमिक ग्लास छत, 'अल्ट्राफैब्रिक' पर्यावरण के प्रति जागरूक चमड़े से मुक्त असबाब, एक संचालित टेलगेट, और 'टेलगेट इवेंट सुइट' (एक रियर) -बूट में पिकनिक बेंच का सामना करना पड़ रहा है)।

बेशक, कुछ प्रभावशाली विशेषताएं हैं जो एसवी और ऑटोबायोग्राफी ट्रिम्स दोनों पर मानक हैं, जैसे विस्तारित चमड़े का पैकेज और 1,600W, 32-स्पीकर मेरिडियन सिग्नेचर साउंड सिस्टम। लेकिन वास्तविक अंतर नए विकल्पों में आता है जिन्हें आप विशेष रूप से एसवी पर जोड़ सकते हैं। इनमें पिछला रेफ्रिजरेटर, एक कार्बन-फाइबर इंजन कवर और पीछे की सीटों के लिए कई विकल्प शामिल हैं, जैसा कि आप जल्द ही देखेंगे।

रेंज रोवर एसवी इंटीरियर

रेंज रोवर एसवी, विशेष रूप से इस लंबे व्हीलबेस की आड़ में, मूल रूप से एक हाई-राइडिंग लिमोसिन है, इसलिए यह समझ में आता है कि वैयक्तिकरण का बड़ा हिस्सा पीछे की सीटों में पाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जहां ऑटोबायोग्राफी में 'एग्जीक्यूटिव' पिछली सीटों को पीछे की ओर मोड़ने का विकल्प मिलता है, वहीं एसवी दो कदम आगे जाती है। 'एग्जीक्यूटिव कम्फर्ट प्लस' की पिछली सीटें मानक हैं, जो अनिवार्य रूप से बेंच सीट को रिक्लाइन, मेमोरी सेटिंग्स, हीटिंग, कूलिंग, मसाज फ़ंक्शन और अच्छे माप के लिए कुछ आसान थ्रो कुशन प्रदान करती हैं। लेकिन फिर आप, विशेष रूप से, एसवी सिग्नेचर सुइट में अपग्रेड कर सकते हैं, जो एक निश्चित केंद्र कंसोल के साथ केबिन को दो भागों में विभाजित करता है जिसमें मोटर चालित एल्यूमीनियम कप धारक होते हैं (हां, आपने इसे सही ढंग से पढ़ा है), और एक मोटर चालित फोल्ड-आउट टेबल है।

एक ओटोमन और सिग्नेचर सुइट के साथ, ऐसा महसूस होता है जैसे आप अपने निजी जेट में हैं।

इसके अतिरिक्त, एसवी आपको दो विशेष इंटीरियर डिजाइन थीम - एसवी इंट्रेपिड (डार्क) और एसवी सेरेनिटी (लाइट) में से एक को निर्दिष्ट करने की सुविधा देता है - जो केबिन को दो-टोन कंट्रास्ट रंग योजना देता है, और चमड़े के रंगों और ट्रिम सामग्रियों के एक नए सेट को अनलॉक करता है। , कुछ स्थानों पर धातुई ट्रिम के स्थान पर सिरेमिक का उल्लेख नहीं किया गया है। यह अनिवार्य रूप से ऑटोबायोग्राफी के साथ उपलब्ध पहले से ही विशाल कैटलॉग से परे भी अनुकूलन की संभावनाओं को खोलता है, जिसे ग्राहक लक्जरी सीढ़ी के इस ऊपरी छोर पर देखते हैं।

LWB रेंज रोवर में हमेशा की तरह जगह बहुत बड़ी है, और किसी भी वाहन में पहली बार, जब वह पूरी तरह से आगे की ओर मुड़ा हुआ था तो मेरे पैर सामने वाली यात्री सीट तक नहीं पहुंच पा रहे थे। सीट मेबैक एस-क्लास जितनी अधिक झुकती नहीं है - संभवतः एसयूवी बॉडी के आकार की एक सीमा - लेकिन इसके बजाय आपको जो मिलता है वह एक ऐसा दृश्य है जो कम वाहनों से अधिक ऊंचा होता है, भले ही आप पीछे लेटे हुए हों। निश्चित रूप से फोल्ड-आउट ओटोमैन हैं, और सिग्नेचर सूट के साथ, यह वास्तव में ऐसा महसूस होता है जैसे आप अपने निजी जेट में हैं।

मोटर चालित फोल्ड-आउट टेबल एसवी में सिग्नेचर सूट का हिस्सा है।

725-लीटर बूट भी विशाल है, यदि आपके पास सप्ताहांत में बहुत सारा सामान है, तो बड़े स्पेयर व्हील से थोड़ी सी भी घुसपैठ नहीं होगी। बेशक, आप स्प्लिट टेलगेट पर अपना सामान उठाने के लिए एसयूवी को उसके एयर स्प्रिंग्स पर 'एक्सेस हाइट' तक कम कर सकते हैं, या इससे भी बेहतर, पिकनिक का आनंद लेने के लिए वैकल्पिक फोल्ड-आउट 'इवेंट सूट' बेंच पर चढ़ सकते हैं। ऊपर दिए गए समर्पित स्पीकर के माध्यम से आपका पसंदीदा संगीत बजता है।

रेंज रोवर एसवी बाहरी डिज़ाइन

जब तक आप अपने एसवी को वैयक्तिकृत करना शुरू नहीं करते हैं, तब तक कम रेंज रोवर्स से बहुत कम बाहरी अंतर होते हैं, और वे इतने सूक्ष्म होते हैं कि आपको उन्हें पहचानने के लिए जेएलआर उत्पाद विशेषज्ञ बनना होगा। आगे का लैंड रोवर बैज अब हरे के बजाय काला है, जबकि पीछे वाले को सफेद सिरेमिक में तैयार एसवी बैज से बदल दिया गया है। ग्रिल में थोड़ा अलग स्लैट पैटर्न है, जबकि निचले एयर डैम में पांच क्षैतिज स्लैट हैं, और अब कोई फॉग लैंप नहीं है।

रेंज रोवर एसवी में मानक के रूप में डिजिटल एलईडी हेडलैंप मिलते हैं।

किनारों पर, डिफ़ॉल्ट व्हील का आकार 22 इंच (आत्मकथा के समान) रहता है, लेकिन डिफ़ॉल्ट डिज़ाइन अलग है, और जबकि सामने के दरवाजे पर हस्ताक्षर लंबवत 'स्लैट' तत्व बने रहते हैं, मध्य भाग अब कांस्य में रंगा हुआ है और आधार पर एक एसवी लोगो है। अंत में, नाक और पूंछ दोनों पर लिखे 'रेंज रोवर' को ब्रश चांदी के विपरीत, गहरे रंग में तैयार किया गया है।

एसवी सेरेनिटी थीम के साथ कांस्य कंट्रास्ट छत वैकल्पिक है।

यदि आप दो वैकल्पिक एसवी बाहरी डिज़ाइन थीमों में से किसी एक को चुनते हैं, तो इसमें बहुत कुछ बदल सकता है, जिसे फिर से, आप किसी भी छोटे मॉडल पर निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं। एसवी इंट्रेपिड थीम अनिवार्य रूप से एक 'ब्लैक पैक' है, जबकि एसवी सेरेनिटी पूरे बॉडीवर्क पर कांस्य लहजे जोड़ता है। आपके द्वारा किसी भी पैक का विकल्प चुनने के बाद, आप मिलान वाले पहियों और कंट्रास्ट छत को निर्दिष्ट कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि ये सभी अलग-अलग विकल्प हैं।

रेंज रोवर एसवी की सवारी और हैंडलिंग

रेंज रोवर एसवी त्रुटिहीन रूप से चलती है, और यह एक बड़ी उपलब्धि है। लो-राइडिंग सेडान-आधारित लिमोसिन के विपरीत, इतनी बड़ी एसयूवी (यह 5,258 मिमी लंबी है) में काम पर अतिरिक्त ऊंचाई और द्रव्यमान (इसका वजन 2.6 टन है) अल्ट्रा-लक्जरी सवारी आराम को और भी अधिक चुनौतीपूर्ण बनाता है। पिछली पीढ़ी के रेंज रोवर के साथ यह एक समस्या थी, लेकिन नए 5-लिंक रियर सस्पेंशन की बदौलत इस कार में इसे काफी हद तक ठीक कर दिया गया है। 3.1-मीटर व्हीलबेस और एयर स्प्रिंग्स के कारण सवारी की गुणवत्ता प्रभावशाली ढंग से नियंत्रित होती है, और आपको ऊबड़-खाबड़ या ऊबड़-खाबड़ सड़क पर बहुत ज्यादा इधर-उधर नहीं घूमना पड़ता है। 23-इंच के विशाल रिम और 285/40 R23 टायरों के आसपास जाना कठिन है, और ये तेज धार वाले धक्कों पर 'धमाके' लगा सकते हैं, और अगल-बगल में थोड़ी हलचल पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, इससे अधिक परेशानी की बात यह है कि जब ऐसा होता है, तो कुछ आंतरिक ट्रिम, विशेष रूप से पीछे की ओर, जोर से चरमराने लगते हैं, जिससे एक अन्यथा शांत अनुभव बाधित हो जाता है।

सवारी की गुणवत्ता प्रभावशाली ढंग से नियंत्रित है और ऊंची-नीची सड़क पर बहुत अधिक उछालभरी नहीं है।

इस आकार के वाहन के लिए गतिशीलता भी गंभीर रूप से प्रभावशाली है। निश्चित रूप से, इसका बहुत कुछ श्रेय रेंज रोवर की स्वाभाविक रूप से लंबी 'कमांड' ड्राइविंग स्थिति और कम सिल्स को दिया जा सकता है जो शानदार दृश्य देते हैं, लेकिन रियर-व्हील स्टीयरिंग और हेवी असिस्टेड पावर स्टीयरिंग वास्तव में दिन बचाते हैं। स्पष्ट पिवी प्रो स्क्रीन पर आसपास के कैमरों से स्पष्ट छवियां भी मदद करती हैं। यह बता रहा है कि मुझे इसके पहिये के पीछे आराम से बैठने में कम समय लगा, उस छोटी एसयूवी ('स्पोर्टियर' ड्राइविंग पोजीशन के साथ) की तुलना में जिसे मैंने उसी दिन चलाया था। स्टीयरिंग अनुपात भी बिल्कुल सही है, यह न तो बहुत तेज़ है और न ही बहुत धीमा है, जिससे आप आत्मविश्वास से दिशा बदल सकते हैं, और गिरने के डर के बिना। निःसंदेह, यह कोई हैंडलर नहीं है, लेकिन यातायात के माध्यम से रेंगने, एक्सप्रेसवे पर चार्ज करने या शायद कभी-कभार देश की सड़क पर नेविगेट करने के अपने इच्छित उपयोग के लिए, यह शानदार है। वास्तव में, आपको अपने आप को इसके आकार की याद दिलानी होगी, लेकिन फिर भी, आपको पारंपरिक लिमोसिन की तरह स्पीड बम्प्स पर घबराने की ज़रूरत नहीं है।

रेंज रोवर एसवी इंजन और प्रदर्शन

यद्यपि कम छह-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन, साथ ही नए पेश किए गए प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है, यदि आप एसवी पर पैसा खर्च कर रहे हैं, तो वी8 एकमात्र उपयुक्त विकल्प लगता है। जेएलआर अपने लंबे समय से चलने वाले 5.0-लीटर सुपरचार्ज्ड 'एजे' वी8 को बंद करने की प्रक्रिया में है (आप इसे अभी भी डिफेंडर और कुछ जैग्स में पाएंगे), और बीएमडब्ल्यू वी8 पावर पर वापस जा रहे हैं। विचाराधीन इंजन 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो V8 है जो कई टॉप-रेंज बीएमडब्ल्यू में मौजूद है, और इस कार में, यह 530hp और 750Nm बनाता है। हालाँकि, भविष्य के सभी MY2024 रेंज रोवर्स के लिए, इस इंजन को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा, जिसमें 615hp का पावर बंप होगा।

बीएमडब्ल्यू से प्राप्त इस 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो V8 को अब सभी MY2024 मॉडलों के लिए माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा।

V8 को चुनने का उद्देश्य पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं है, हालाँकि, 4.7 सेकंड के 0-100 किमी प्रति घंटे के दावे के साथ, यह कोई सुस्ती नहीं है। यह परिष्कृत सहजता प्रदान करता है, और जो अन्य सुपर-लक्जरी एसयूवी के बराबर है जो समान रूप से बड़ी क्षमता वाले मजबूर-प्रेरण पेट्रोल इंजन का उपयोग करते हैं। यदि आपको इसे गिराने के लिए पर्याप्त लापरवाह होना चाहिए, तो बहुत कम सस्पेंशन स्क्वाट होता है, और आपको दूर से कहीं से हल्की सी गड़गड़ाहट के साथ खेल के साथ आगे बढ़ाया जाता है। आठ-स्पीड ऑटो गियरबॉक्स कम गति पर थोड़ा लड़खड़ा सकता है और आपको टर्बो लैग के गड्ढे में गिरा सकता है, जो कि द्रव्यमान को स्थानांतरित करने के कारण, कुछ रुकावट और सस्पेंशन रॉकिंग पैदा कर सकता है। और द्रव्यमान को स्थानांतरित करने की बात करते हुए, जब उस सारी शक्ति और वजन पर लगाम लगाने की बात आती है, तो यहां काम करने वाली ताकतों को देखते हुए, ब्रेक थोड़ा और अधिक कर सकते थे।

रेंज रोवर एसवी की कीमत और फैसला

4.17 करोड़ रुपये, एक्स-शोरूम, विकल्पों से पहले, बेंटले मनी है, और जैसा कि ऊपर बताया गया है, पहले से ही शानदार ऑटोबायोग्राफी ट्रिम से 85 लाख रुपये अधिक है। इसके अलावा, ऑटोबायोग्राफी में कुछ वैकल्पिक अतिरिक्त सुविधाएं भी जोड़ी जा सकती हैं, समान V8 इंजन और लंबे-व्हीलबेस कॉन्फ़िगरेशन का उल्लेख नहीं किया गया है। जेएलआर का कहना है कि अंतर उन लोगों में है जो नहीं कर सकते हैं, और अद्वितीय एसवी बाहरी और आंतरिक विकल्प, साथ ही शानदार स्प्लिट रियर केबिन, जो आपके एसवी को विशेष बनाते हैं, कुल 1.6 मिलियन संभावित कॉन्फ़िगरेशन के साथ। जैसा कि कहा गया है, रंग और ट्रिम्स के बावजूद, यह अभी भी किसी अन्य रेंज रोवर से अलग नहीं दिखेगा, और मालिकों को अधिकतम विकल्प देने के प्रयास में, शायद इसने व्यक्तित्व का थोड़ा त्याग किया है।

एसवी में 22-इंच के पहिये मानक हैं और 23-इंच के पहिये एक विकल्प हैं।

हालाँकि एसवी के लिए एक मामला है, और ऐसा केवल खंड के इस नुकीले छोर पर ही बनाया जा सकता है, यहां तक ​​कि पहले से ही पतनशील 'कम' रेंज रोवर्स से भी ऊपर। हमेशा ऐसे खरीदार होंगे जो कोई समझौता स्वीकार नहीं करेंगे, और एसवी से कम कुछ भी नहीं चुनेंगे - रेंज रोवर और वास्तव में जेएलआर जो पेशकश कर सकता है उसका पूर्ण शिखर। हालाँकि, यदि आप इस शिविर में नहीं हैं, तो एक आत्मकथा पर्याप्त से अधिक होगी, और अधिक अर्थपूर्ण होगी।

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *