टाटा मोटर्स अब तक के सबसे बड़े फ्लीट ऑर्डर में 25,000 XPres-T EVs की आपूर्ति करेगी

Tata Xpres-T EV फ्रंट क्वार्टर

टाटा मोटर्स को फ्लीट राइड-शेयरिंग ऐप उबर को अपने XPres-T EVs की 25,000 यूनिट डिलीवर करने का ऑर्डर मिला है। दोनों कंपनियों ने टाटा मोटर्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें कहा गया है कि वह इस महीने से चरणबद्ध तरीके से उबेर बेड़े भागीदारों को कारों की डिलीवरी शुरू कर देगी। वाहन निर्माता ने खामोशी से XPres-T का एक लंबी दूरी का 26kWh संस्करण पेश किया है, जो डीलर सूत्रों के अनुसार उबर को डिलीवर किया जाएगा।

  1. XPres-T दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आता है
  2. उबर को लंबी दूरी की एक्सप्रेस-टी मिलेगी

यह पिछले ऑर्डर से अलग है जिसमें 10,000 XPres-T EV शामिल थे, जो इसे भारत का सबसे बड़ा EV फ्लीट ऑर्डर बनाता है। उबर भारत के सात शहरों - दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद में अपनी कैब सेवाओं के लिए XPres-T का उपयोग करेगी। शैलेश चंद्रा, एमडी, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स एंड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने कहा कि "ग्राहकों को उबर की प्रीमियम श्रेणी सेवा के माध्यम से हमारे पर्यावरण के अनुकूल ईवी राइड अनुभव प्रदान करने से, हरित और स्वच्छ व्यक्तिगत राइड शेयरिंग को अपनाने में तेजी आएगी।"

यह 2040 तक शून्य-उत्सर्जन वाले वाहनों में, सार्वजनिक परिवहन पर, या माइक्रो-मोबिलिटी के साथ होने वाली 100 प्रतिशत सवारी के लिए उबर की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। अब तक, टाटा मोटर्स ने अपने संयंत्र से यात्रियों और यात्रियों के लिए 50,000 से अधिक ईवी को रोलआउट किया है। बेड़ा खंड।

टाटा एक्सप्रेस-टी: यह क्या है?

XPres-T EV, जिसे जुलाई 2021 में वापस लॉन्च किया गया था, Tigor EV का केवल-बेड़ा संस्करण है। अब इसे टाटा का जिपट्रॉन हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर मिलता है जो 75hp और 170Nm का उत्पादन करने वाली एक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है। इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सेडान दो बैटरी विकल्पों के साथ आती है - 26kWh और 25.5kWh - क्रमशः 315km और 277km की ARAI-दावा की गई रेंज के साथ। 26kWh बैटरी पैक से लैस XPres-T की रेंज केवल यात्री Tigor EV के समान है, जिसे हाल ही में नवंबर 2022 में अपडेट किया गया था।

चार्ज करने के लिए, टाटा डीसी चार्जर का उपयोग करके क्रमशः 26kWh और 25.5kWh बैटरी पैक के लिए 59 मिनट और 110 मिनट का 0-80 प्रतिशत चार्ज समय का दावा करता है। इस बीच, बैटरी पैक को 15A प्लग पॉइंट का उपयोग करके भी चार्ज किया जा सकता है। जब मूल्य निर्धारण की बात आती है, तो 26kWh XPres-T की कीमत 14.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, और यह FAME II योजना के तहत 2.6 लाख रुपये की सब्सिडी के साथ उपलब्ध है।

यह भी देखें:

Tata Nexon, Harrier, Safari Red Dark Editions लॉन्च से पहले टीज़ किया गया

बिना किसी सब्सिडी के Tata Nexon EV पर बड़ी बचत

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *