ऑडी Q7 लंबी अवधि की समीक्षा, 15,200km रिपोर्ट

सबसे खतरनाक राजमार्ग (यदि इसे राजमार्ग कहा जा सकता है) NH66 है, जिसका उद्देश्य पूर्ववर्ती NH17 का चार-लेन 'अपग्रेड' होना है। एक बार सुरम्य, सिंगल लेन, मुंबई-गोवा राजमार्ग, NH17 ने इस सदी की शुरुआत के बाद पूरे देश में तेजी से बढ़ने वाले एक्सप्रेसवे बूम से पहले मोटर चालकों की पीढ़ियों की खुशी से सेवा की। महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र को काटकर, NH17 कभी मुंबई से गोवा जाने का सबसे तेज़ तरीका था, लेकिन अब नहीं। पिछले 12 वर्षों से अधर में छोड़े गए राजमार्ग के आंशिक रूप से पूर्ण विस्तार के कारण अब यह पूरी तरह से गड़बड़ है।

अधूरे खंडों के बड़े पैमाने, जोखिम भरी सड़क की स्थिति और घुमावदार इलाके ने NH66 को मोटर चालकों के लिए एक वास्तविक मौत का जाल बना दिया है, और एक कार ब्रेकर भी। लेकिन जो बात मुझे NH66 की ओर आकर्षित करती है, वह यह है कि यह अभी भी महाबलेश्वर का सबसे तेज़ रास्ता है, जो पुणे के लंबे मार्ग से 30 किमी छोटा है। इसके अलावा, शानदार पोलादपुर से महाबलेश्वर घाट तक की आखिरी 40 किमी एक ऐसी ड्राइव है जिसका मैं हमेशा इंतजार करता हूं। लेकिन NH66 को बहादुर बनाने के लिए, आपको सही कार की जरूरत है, या एक ठोस और सुरक्षित SUV की, जिसमें बहुत सारे ग्राउंड क्लीयरेंस हों।

Q7 की शानदार सवारी, सुरक्षा और मजबूत इंजन घातक NH66 को बहादुर बनाने के लिए एक आदर्श विकल्प है।

महाबलेश्वर में मेरे परंपरागत नए साल के ब्रेक से ठीक पहले ऑडी क्यू7 ने हमारे दीर्घकालिक बेड़े में प्रवेश किया। समय बेहतर नहीं हो सकता था क्योंकि मुझे एक ऐसी कार की ज़रूरत थी जिसमें परिवार और सामान के लिए बहुत सारी जगह हो, एनएच 66 के बमबारी वाले खंडों को सुचारू करने के लिए एक आरामदायक सवारी और शेष सिंगल-लेन पर त्वरित ओवरटेकिंग के लिए एक मजबूत इंजन खंड। इन सबसे ऊपर, मुझे एक ऐसी कार की ज़रूरत थी जो बिल्कुल सुरक्षित हो, खासकर अगर मैं अपने परिवार को एक राजमार्ग पर ले जा रहा था, जो रिपोर्टों के अनुसार, 12 वर्षों में लगभग 2,500 घातक दुर्घटनाएँ देख चुका है। अधिकांश जर्मन लक्ज़री कारों की तरह, Q7 ठोस रूप से निर्मित है और सुरक्षा तकनीक से भरपूर है, जिसमें आठ एयरबैग और एक ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर और ब्रेक असिस्ट फ़ंक्शन जैसी सक्रिय सुरक्षा सुविधाएँ शामिल हैं। बहुत आश्वस्त करने वाला।

सॉफ्ट सस्पेंशन और हाई-प्रोफाइल टायर्स बेजोड़ राइड कम्फर्ट देते हैं।

85-लीटर टैंक को भरना एक महंगा मामला है, विशेष रूप से इंडियन ऑयल के महंगे हाई-ऑक्टेन XP95 पेट्रोल के साथ, जो मुझे लगता है कि वीडब्ल्यू समूह के सभी उच्च-संपीड़न टीएसआई और टीएफएसआई इंजनों में वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है। 113.31 रुपये प्रति लीटर (नियमित पेट्रोल से 7 रुपये अधिक) पर एक टैंकफुल XP95 के लिए गणित पर काम करें, और अचानक महाबलेश्वर के लिए आपका ड्राइव दिल्ली की उड़ान से अधिक महंगा है। इसके लायक था? Q7 का 340hp 3.0-लीटर V6 निश्चित रूप से ऐसा सोचता है। यह सुचारू रूप से चलता है और नियमित ईंधन के आहार की तुलना में अधिक प्रतिक्रियाशील महसूस करता है।

वास्तव में, रेशमी चिकनी V6 अपने लस्टी टॉर्क स्प्रेड के साथ वही था जो मुझे सिंगल लेन सेक्शन पर ट्रकों की पिछली लंबी लाइनों को खंगालने के लिए चाहिए था। ओवरटेकिंग एक पूर्ण हवा है और आपको मैन्युअल रूप से गियर नीचे जाने के लिए बाएं पैडल पर क्लिक करने की भी आवश्यकता नहीं है। 8-स्पीड डीसीटी 500 एनएम के टार्क का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आश्चर्यजनक रूप से त्वरित, सहज और हमेशा सही गियर में है। टर्बो-पेट्रोल के विपरीत, यह इंजन रिवाइज होना पसंद करता है और तभी आप गियरबॉक्स का प्रभार लेना चाहते हैं और मिल को इसकी 6,500rpm रेडलाइन पर वाइंड करना चाहते हैं।

3.0-लीटर V6 पंची, रिफाइंड है और इसे रिवाइज करना पसंद है।

हमें हमेशा Q7 में 3.0-लीटर TDI डीजल के बंद होने का मलाल रहा है, लेकिन पहली बार मैंने इसे मिस नहीं किया। Q7 पेट्रोल में पर्याप्त ग्रंट है और एक विस्तृत टॉर्क फैला हुआ है जो आपको मूर्खतापूर्ण गति से अनायास उड़ा देता है। लेकिन आप एनएच 66 पर बेतुकी गति नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आप पर फेंका गया बुरा आश्चर्य है। तेज़ लेन में ओवरटेक करना एकदम खतरनाक हो सकता है, क्योंकि विपरीत दिशा से बिना किसी चेतावनी के कार और बाइक आप पर आ जाती हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि, इस अधूरे राजमार्ग पर, चिकनी पक्की सड़क के खंड अचानक समाप्त हो जाते हैं, और यातायात को बिना किसी चेतावनी के विपरीत दिशा में मोड़ दिया जाता है।

इसलिए आपको अविश्वसनीय रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है और आप अपनी आँखें सड़क से नहीं हटा सकते हैं, और यह मुझे Q7 में एक दोष की ओर ले जाता है। तीसरा टचस्क्रीन, एक समर्पित एयर-कॉन पैनल, कंसोल में नीचे बैठता है, इसलिए आपको नियंत्रणों को संचालित करने के लिए अपनी आँखें सड़क से हटानी होंगी। वास्तव में, हर बार जब मैं तापमान बदलना चाहता था या ब्लोअर की गति को समायोजित करना चाहता था, तो मुझे वास्तव में इसे सुरक्षित रूप से करने के लिए धीमा करना पड़ता था, क्योंकि जब आप नीचे देख रहे होते हैं, तो सड़क आपकी परिधीय दृष्टि में भी नहीं होती है। मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि सभी कार निर्माता एयर कॉन जैसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कार्यों के लिए हार्ड बटन क्यों नहीं देते हैं।

ऑपरेटिंग एयर कॉन स्क्रीन आपकी आंखों को सड़क से हटा देती है।

NH66 पर हाल ही में बिछाए गए चार-लेन खंड आपको Q7 की शक्ति के विशाल भंडार में खोदने के लिए लुभाते हैं। लेकिन जब आप एक हाई-स्पीड क्रूज में बसने वाले होते हैं, कंक्रीट की सड़क, बिना किसी चेतावनी के, अचानक रास्ता दे देती है, और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप पत्थरों से खोदी गई सड़क, टूटे हुए डामर और बड़े गड्ढों से टकरा गए हैं . एक चिकनी सतह से किसी ऐसी चीज पर अचानक स्विच करना जो ऐसा लगता है कि यह एक मिसाइल द्वारा मारा गया है, आपको पकड़ सकता है, अगर आप सतर्क नहीं हैं। टायर फटना और टूटा हुआ सस्पेंशन आम बात है, लेकिन Q7 में सवारी करते समय सड़क की गंभीरता उल्लेखनीय रूप से छिपी हुई है।

Q7 के हाई-प्रोफाइल 255/55 R19 टायर नुकीले किनारों, पत्थरों और दरारों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति हैं, जबकि एयर सस्पेंशन बड़े गड्ढों और धक्कों को सोख लेता है। NH66 पर ड्राइविंग करने के बाद, मैं स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि कोई अन्य लक्ज़री SUV खराब सड़कों को Q7 की तरह सोख नहीं पाती है। यह अपनी श्रेणी में सबसे अच्छी सवारी करने वाली एसयूवी है। अवधि। निलंबन को विशुद्ध रूप से आराम के हित में ट्यून किया गया है, और डायनेमिक मोड में भी, Q7 के ड्राइव मोड में सबसे स्पोर्टी, मुझे बड़ी ऑडी एसयूवी भी धीरे-धीरे उछलती हुई लगती है।

बड़े और भारी Q7 कोनों से धक्का देने पर काफी लुढ़क जाते हैं।

पोलादपुर घाट तक गाड़ी चलाते हुए यह तुरंत स्पष्ट हो गया था। यहाँ, इस संकरी पहाड़ी सड़क पर तंग कोनों के ढेर पर हमला करते समय रोली-पॉली Q7 को खतरनाक कोणों पर साइड-टू-साइड झुकाव से दूर रखने में एक लंबा रास्ता तय किया गया है। यह कहना उचित है कि बड़ा और भारी Q7 विशेष रूप से कोनों को पसंद नहीं करता है और उनके माध्यम से ऊधम मचाने के बजाय आसान होना पसंद करता है।

एक लंबी दूरी की कार के रूप में, Q7, अपने विशाल केबिन, मैजिक कारपेट राइड, झंझट मुक्त गतिशीलता और पॉलिश पावरट्रेन के साथ, हराना मुश्किल है।

और देखें:

ऑडी क्यू5 की लंबी अवधि की समीक्षा, पहली रिपोर्ट

ऑडी Q5 लंबी अवधि की समीक्षा, दूसरी रिपोर्ट

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *